भारत को T20 विश्व कप में शीर्ष स्थान कैसे हासिल करने के लिए रणनीति

भारत को T20 विश्व कप में शीर्ष स्थान कैसे हासिल करने के लिए रणनीति

भारत को T20 विश्व कप में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए सुपर-8 में जीत की रणनीति

बारिश की संभावना के साथ, भारत के लिए टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल भरा हो सकता है। लेकिन अगर भारत अपने ग्रुप में टॉप पर रहता है, तो बारिश से बने हालात उनके पक्ष में होंगे।

भारत की जीत की रणनीति

ग्रुप में शीर्ष पर रहने के लिए, भारत को बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया दोनों को हराने पर ध्यान देना चाहिए। अगर भारत दोनों मैच जीत जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया के बेहतर रन रेट होने के बावजूद, भारत ग्रुप-1 में सबसे ऊपर होगा। क्योंकि टाई की स्थिति में, टूर्नामेंट के नियमों के हिसाब से, ग्रुप स्टैंडिंग में ऊंची रैंक वाली टीम सेमीफाइनल में जाएगी।

बारिश का खतरा और रिजर्व डे की कमी

सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होना है। मौसम के अनुमान के हिसाब से, उस दिन 70% बारिश होने की संभावना है। अगर सेमीफाइनल बारिश से बाधित होता है, तो कोई रिजर्व दिन नहीं है और मैच रद्द कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में, ग्रुप-1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

ग्रुप-1 की अन्य टीमें

ऑस्ट्रेलिया को भी बांग्लादेश और अफगानिस्तान से खेलना है। अगर ऑस्ट्रेलिया दोनों मैच जीत जाता है, तो वह ग्रुप-1 में सबसे ऊपर होगा अगर उसका रन रेट भारत से ज्यादा हो। हालांकि, अगर ऑस्ट्रेलिया कोई मैच हार जाता है, तो भारत बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया दोनों को हराकर शीर्ष पर पहुंच जाएगा।

निष्कर्ष

भारतीय टीम के लिए सुपर-8 चरण में अपने तीनों मैच जीतकर ग्रुप-1 में शीर्ष पर पहुंचना बेहद जरूरी है। इससे बारिश की स्थिति में भी उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने का बढ़िया मौका मिलेगा।

By Mehek

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *