How did the local media report the earthquake in Peru and what was the initial tsunami warning situation like?

**पेरू में आया 7.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी**

पेरू के दक्षिणी तट पर शुक्रवार सुबह 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप एटोक्विपा शहर से 8 किलोमीटर पश्चिम में 28 किलोमीटर की गहराई पर आया।

भूकंप के झटके पेरू के कई शहरों में महसूस किए गए, जिनमें राजधानी लीमा भी शामिल है। अभी तक किसी भी हताहत या संपत्ति के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि, अधिकारियों ने लोगों से सतर्क रहने और ऊंचे इलाकों की ओर बढ़ने का आग्रह किया है।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र (PTWC) ने शुरू में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की थी। इसने भविष्यवाणी की कि भूकंप के केंद्र से 1,000 किलोमीटर के दायरे में तीन मीटर तक ऊंची लहरें आ सकती हैं।

हालांकि, PTWC ने बाद में यह चेतावनी वापस ले ली, यह कहते हुए कि सुनामी का खतरा अब टल गया है। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने भी कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

**स्थानीय मीडिया रिपोर्टें**

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप पेरू के कई शहरों में तीव्रता से महसूस किया गया। लोगों को उनके घरों और कार्यस्थलों से बाहर निकलते हुए देखा गया।

एटोक्विपा शहर के मेयर एडर अर्का ने स्थानीय रेडियो स्टेशन आरपीपी को बताया कि क्षेत्र में सड़कों पर पत्थर गिरने से कुछ क्षेत्रों का संपर्क टूट गया है।

**पेरू में भूकंप का इतिहास**

पेरू भूकंपों से ग्रस्त क्षेत्र में स्थित है जिसे रिंग ऑफ फायर के रूप में जाना जाता है। यह क्षेत्र प्रशांत महासागर के किनारे स्थित है और भूकंपीय गतिविधि के लिए जाना जाता है।

पेरू में पिछले कुछ वर्षों में कई बड़े भूकंप आए हैं, जिनमें शामिल हैं:

* 2007 पिसको भूकंप (8.0 तीव्रता)
* 2019 नाज़का भूकंप (8.0 तीव्रता)
* 2020 युंबेला भूकंप (7.6 तीव्रता)

पेरू की सरकार भूकंपों के जोखिम को कम करने के लिए निरंतर काम कर रही है। इसमें भूकंप प्रतिरोधी भवनों का निर्माण और लोगों को भूकंप तैयार रहने के लिए शिक्षित करना शामिल है।

By Mehek

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *